Home BREAKING थैलेसिमिया से पीडि़त मरीजों के लिये इन्द्री के देवी मंदिर में रक्तदान...

थैलेसिमिया से पीडि़त मरीजों के लिये इन्द्री के देवी मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन

10
0

इंद्री (मैनपाल कश्यप) । सिंगला मोर्टस करनाल के सौंजन्य से इन्द्री के देवी मंदिर में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें रक्तदानियों ने रक्त दान किया। इस कार्य में करनाल के कल्पना चावला मैडि़कल कालेज के ड़ाक्टरों का विशेष सहयोग रहा।

जानकारी देते हुये समाजसेवी कपिल किशोर ने बताया कि यह रक्तदान शिविर विशेष रूप से थैलेसीमिया रोग से पीडि़त बच्चों के इलाज के लिये लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कल्पना चावला मैडि़कल कालेज में लगभग 70 के करीब थैलेसीमिया बीमारी से पीडि़त मरीजों का इलाज हो रहा है। थैलेसीमिया से पीडि़त मरीजों में खून नहीं बनता है। इन मरीजों का खून प्रत्येक बीस दिन के बाद बदला जाता है। इसलिये इनकों खून की कमी ना पड़े इसके लिये ऐसे शिविरों का आयोजन किया जाता है।

कपिल किशोर ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती है बल्कि रक्तदान करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। उन्होंनेे बताया कि स्वस्थ आदमी को साल में तीन से चार बार रक्तदान अवश्य करना चाहिये। रक्तदान करने से हम किसी की जिंदगी तो बचाते ही है साथ ही साथ नियमित रक्तदाता स्वयं भी बीपी, दिल संबधी बीमारियों से अपना बचाव कर सकता है। उन्होंने बताया कि हमारा अगला रक्तदान शिविर इन्द्री के गांव ब्याना की पंचायत घर में 10 मार्च को लगाया जायेगा।