Home BREAKING पंजाब केबिनेट ने दी अनुसूचित जाति के बिजली उपभोक्ताओं को बडी राहत

पंजाब केबिनेट ने दी अनुसूचित जाति के बिजली उपभोक्ताओं को बडी राहत

9
0

चंडीगढ,29जनवरी। पंजाब केबिनेट की मंगलवार को यहां आयोजित बैठक में अनुसूचित जाति के बिजली उपभोक्ताओ को बडी राहत देने वाला फैसला किया गया। इस फैसले के अनुसार अब अनुसूचित जाति के बिजली उपभोक्ता को प्रतिमाह 200 यूनिट माफी का लाभ तब भी मिलेगा जबकि उपभोग निर्धारित सीमा से अधिक होगा। इसके अलावा केबिनेट ने विधानसभा का बजट सत्र आगामी 12 फरवरी से आहूत करने का फैसला भी किया। बजट सत्र 21 फरवरी तक चलेगा और 18 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।

सामाजिक न्याय और वन व पर्यावरण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने केबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी तक अनुसूचित जाति के बिजली उपभोक्ताओं को दो माह में चार सौ यूनिट बिजली उपभोग पर दो यूनिट की माफी मिलती थी लेकिन एक माह में दो सौ यूनिट से अधिक बिजली उपभोग पर यह लाभ नहीं मिलता था लेकिन अब केबिनेट ने फैसला किया है कि दो सौ से बढकर तीन सौ यूनिट बिजली उपभोग पर भी दो सौ यूनिट की माफी के साथ सौ यूनिट बिजली का बिल अदा करना होगा।

धर्मसोत ने बताया कि पंजाब के गांवों को स्मार्ट रूप देने के लिए 384,40 करोड रूपए का बजट मंजूर किया गया है। यह राशि स्मार्ट गांव अभियान के तहत खर्च की जाएगी। अभियान के तहत गांवों में लोगों का जीवन स्तर बढाया जाएगा। स्मार्ट गांव विकास के लिए उपायुक्त खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से प्रस्ताव आमंत्रित करेंगे। विभिन्न क्षेत्रीय विभागों से भी प्रस्ताव आमंत्रित किए जायेंगे। इसके अलावा शहरों के पर्यावरण सुधार कार्यक्रम के लिए 298.75 करोड रूपए मंजूर किए गए है। यह बजट पंजाब इंफ्रास्ट््क्चर बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। बोर्ड दो समान किस्तों में यह फंड उपलब्ध करवायेगा।