Home BREAKING 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम का उद्घाटन हरियाणा के सीएम 8...

100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम का उद्घाटन हरियाणा के सीएम 8 नवम्बर को करेंगे पंचकूला में -बी एस सन्धु

74
0

पुलिस कर्मचारियों को तकनीक रूप से मजबूत करने के लिए वीडियो वॉल, जीपीएस, कैमरा, सेलफोन, एमडीटी और वायरलैस सिस्टम मुहैया करवाए जाएंगे

चंडीगढ़ 6 नवम्बर । हरियाणा के DGP बी एस सन्धु ने बताया कि 8 नवम्बर को 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पंचकूला सैक्टर 3 में करेंगे।

सन्धु ने बताया कि 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 15 अगस्त को मंजूरी दी गई थी।राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए वेंकट चांगवल्ली को 14 जून 2017 को एडवाइजर नियुक्क्त किया था।100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम 2.26 एकड़ भूमि पर तैयार हो रहा है।इसके साथ कॉन्टेक्ट में 600 आपात स्थिति में रिस्पॉन्स देने वाले जोड़े गए हैं।इस सारे प्रोजेक्ट पर अनुमानित 153 करोड़ रुपया खर्च हुए है,जिनमे 50 करोड़ की राशि एमरजेंसी रिस्पॉन्स विकेल,50 करोड़ की राशि टेक्नोलॉजी, 23 करोड़ की राशि जमीन,30 करोड़ रुपये बिल्डिंग कमनिकेशन सेंटर, ट्रेनिंग,इत्यादि पर खर्च किये गए हैं।

सन्धु ने बताया कि अब कहीं से भी कोई 100 नम्बर पर रिंग करेगा तो 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम में सीधी काल मिलेगी,जहां से भी रिंग आएगी वहां तुरंत कन्वे कर दिया जाएगा।हर पुलिस स्टेशन में 2 वाहन सीधा इससे संबंधित रहेंगे।

 

हरियाणा पुलिस के कंट्रोल रूम के अनकंट्रोल्ड सिस्टम को सुधारने के लिए सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है । जिला मुख्यालयों पर चल रहे कंट्रेल रूम की जगह पंचकूला में सेंट्रल कंट्रोल रूम से अब अपराध रोकने व् अपराधी पकड़ने में तीव्रता आएगी । 2.6 एकड़ में बनने वाले यह कंट्रेल रूम देश का सबसे अाधुनिक कंट्रोल रूम है ।

 

यहां तैनात पुलिस कर्मचारियों को तकनीक रूप से मजबूत करने के लिए वीडियो वॉल, जीपीएस, कैमरा, सेलफोन, एमडीटी और वायरलैस सिस्टम मुहैया करवाए जाएंगे। जो अभी तक देश में किसी भी राज्य की पुलिस के पास नहीं है। इसकी जिम्मेदारी एसपी स्तर के एक अधिकारी की होगी।

PCR के लिए 600 वाहन खरीदे जाएंगे, यह जीपीएस समेत तमाम सॉफ्टवेयर से अपडेट होंगे। 

 

पुलिस कर्मियों को तकनीक रूप से मजबूत करने के लिए जीपीएस, कैमरा और वायरलैस सिस्टम दिए जाएंगे। नया केन्द्रीयकृत पुलिस कन्ट्रोल रूम शुरू होने के बाद डायल 100 पर आने वाली कॉल्स सीधे पंचकूला के इस कंट्रोल रूम में पहुंचेगी। जहां कॉल्स को रिसीव करके उसे डिस्पैचर को शिफ्ट किया जाएगा। डिस्पैचर इस काॅल को संबंधित डैडिकेटेड पुलिस वैन को भेजेगा, जो तुरंत घटना स्थल पर पहुंचेगी। डायल 100 के अन्तर्गत पुलिस कर्मचारियों को डैडिकेटेड वाहन दिए जाएंगे और एक काॅल सेंटर तैयार किया जाएगा। इस सेंट्रल कंट्रोल रूम में अग्निशमन सेवा, एम्बुलेंस सेवा, महिला हैल्पलाइन और अन्य सेवाओं के लिए भी कॉल को रिसीव की जाएंगी।