Home BREAKING 12 मई को जन्मे मतदाताओं को बनाया जाएगा ब्रांड एंबेसडर

12 मई को जन्मे मतदाताओं को बनाया जाएगा ब्रांड एंबेसडर

16
0

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में चल रहे संसदीय चुनाव के महा उत्सव में हरियाणा में 12 मई 2019 को मतदान दिवस के दिन पड़ने वाले मतदताओं के जन्म दिवस को विशेष ढंग से मनाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे मतदाताओं को ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा और उन्हें एक विशेष सरप्राइज भी दिया जाएगा।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बुधवार को चण्डीगढ में बताया कि किसी भी व्यक्ति के लिए उसका जन्म दिवस एक महत्वपूर्ण दिन होता है इसलिए 12 मई को वोटिंग के दिन जन्मे मतदाताओं को ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा और उन्हें एक विशेष सरप्राइज भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता अपने अडोस-पडोस के अन्य मतदाताओं को उनके घर जाकर मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे और उनका जन्मदिन लाखों-करोडों मतदाता लाइन में लगकर मनाएंगें जो उनके लिए एक गर्व की बात होगी। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 20428 मतदाता हैं जिनका जन्मदिन 12 मई को है। ऐसे मतदाता मतदान के बाद उंगली पर स्याही का निशान के साथ सेल्फी लेकर अपने जन्मदिन को यादगार बना सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी हरियाणा के 2375 ऐसे मतदाता जिनका जन्मदिन एक जनवरी 2001 को था और पहली बार युवा मतदाता बने हैं, उनको भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें भी आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई गई है। उन्होंने बताया कि नए मतदान बनाने की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन 13 अप्रैल 2019 को 3 बजे तक जमा करवाए गए ‌थे और 23 अप्रैल तक एकीकृत संशोधित नई मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें यह उनका सबसे बड़ा अधिकार है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार हरियाणा में 11 और 12 मई 2019 को विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में संसदीय चुनाव की प्रक्रिया को देखने और समझने के लिए 26 देशों व 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि गुरुग्राम और फरीदाबाद के 2 दिवसीय दौरे पर आएंगें। इस दौरान वे महिलाओं द्वारा संचालित सखी मतदान केंद्रों व आदर्श मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे और मतदाताओं से बातचीत भी करेंगे । इसके साथ ही पोलिंग पार्टी को भेजने की प्रक्रिया तथा मतदान केंद्र पर उनके पहुंचने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी लेंगे ।