Home CHANDIGARH हरियाणा सरकार लो मेरिट आधार पर निकाले गए जेबीटी टीचर्स को नियुक्ति...

हरियाणा सरकार लो मेरिट आधार पर निकाले गए जेबीटी टीचर्स को नियुक्ति देने को भी तैयार, इनेलो के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा

49
0

चंडीगढ,24अक्टूबर। हरियाणा सरकार पिछले समय में लो मेरिट आधार पर सेवामुक्त किए गए 1255 जेबीटी टीचर्स को नियुक्ति देने को तैयार है। इंडियन नेशनल लोकदल सदस्यों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने सदन में यह ऐलान किया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन जेबीटी टीचर्स को सेवामुक्त करने का मुद्दा हाईकोर्ट में विचाराधीन है। सरकार ने इस सम्बन्ध में अपनी सकारात्मक राय हाईकोर्ट में रखी है।
इनेलो सदस्य जाकिर हुसैन ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने 9455 जेबीटी टीचर्स को नियुक्ति दी थी। इनमें से 1255 जेबीटी टीचर्स को बाद में सेवामुक्त कर दिया गया। इससे बेरोजगारी बढी व शिक्षा ढांचा भी चरमराया। यह मामला पहली बार सामने आया है कि लो मेरिट को भी नियुक्तिपत्र दे दिए गए। इस बारे में जांच भी कराया जाना चाहिए।

शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि नियुक्तिपत्र देने के बाद हाईकोर्ट के आदेश पर ही जांच कराई गई थी। इनमें लो मेरिट पाये गए जेबीटी टीचर्स को सेवामुक्त कर दिया गया था। अब यह मामला भी हाईकोर्ट में है। सरकार की ओर से हाईकोर्ट में पक्ष रखा गया है और सेवामुक्त जेबीटी टीचर्स को फिर से नियुक्ति दिए जाने की राय दी गई है। हाईकोर्ट में मामले के निपटारे के बाद पुनः नियुक्ति दी जा सकती है।