Home HARYANA हरियाणा में ई-KYC सिस्टम से रजिस्ट्रेशन होने के बाद AADHAR से जुड़...

हरियाणा में ई-KYC सिस्टम से रजिस्ट्रेशन होने के बाद AADHAR से जुड़ जाएगी भू-रजिस्ट्री

30
0

हरियाणा सरकार जल्द ही जमीन के रजिस्ट्रेशन में ई-केवाईसी सेवाएं शुरु करने जा रही है। जमीनों से जुड़े मामलों में अहम कदम माने जा रहे इस सिस्टम के लागू होने के बाद भू-रजिस्ट्री आधार के साथ भी जुड़ जाएगी। ई-केवाईसी के तहत खरीददार और विक्रेता को अपना आधार नंबर देना होगा।

यह जानकारी राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा और शहरी शहरी निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने प्रदेश के जिला उपायुक्त के साथ हुईं विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी।

राजस्व और आपदा प्रंबधन की अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इस दौरान ई-KYC सेवा को लागू करने के मुद्दों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार ने तहसील कार्यालयों में पारदर्शिता लाने और भू-रिकार्ड को ऑनलाइन करते हुए उल्लेखनीय सुधार किए हैं। इसी कड़ी में ई- KYC कार्यकम शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने सभी तहसीलों और उप-तहसीलों में तुरंत प्रभाव से ई-KYC  सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व विभाग के कंप्यूटरों को E- KYC सॉफ्टवेयर के साथ तुरंत अपडेट करें ताकि लोगों को यह सेवाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक जमाबंदी डॉट NIC डॉट इन पर अपना भू-रिकॉर्ड चेक कर सकता है।