Home NATIONAL सुप्रीम कोर्ट:- 500-1000 के पुराने नोट रखने वाले पिटीशनर्स पर कार्रवाई नहीं...

सुप्रीम कोर्ट:- 500-1000 के पुराने नोट रखने वाले पिटीशनर्स पर कार्रवाई नहीं होगी।

46
0

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में साफ किया है कि जिन लोगों के पास पुराने 500-1000 रुपए के नोट हैं और उन्होंने इसे लेकर कोर्ट में पिटीशन दायर की है उन पर कार्रवाई नहीं की जाएगी, दरअसल 14 लोगों ने सुप्रीम कोर्ट मे पिटीशन लगाकर पुराने नोट जमा कराने के लिए एक और मौका देने की मांग की है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नोटबंदी की कॉन्स्टीट्यूशन वैलिडिटी का मामला, कॉन्स्टीट्यूशन बेंच के पास पेंडिंग है, लिहाजा, सभी पिटीशनर अपनी पिटीशंस वापस लेकर कॉन्स्टीट्यूशन बेंच के सामने अर्जी दाखिल करें,

केंद्र ने कहा कि पुराने नोट जमा कराने की मांग करने वाले 14 पिटीशनर्स के खिलाफ पुराने नोट रखने को लेकर सरकार कोई भी क्रिमिनल करवाई नहीं करेगी। केंद्र सरकार ने पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था. इसके तहत 500-1000 के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे. सरकार ने इन्हें जमा करवाने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया था. बाद में भी जिन लोगों के पास ये नोट बचे थे उन्हें वे 31 मार्च तक आरबीआई में जमा करवा सकते थे.
SC को निर्देश जारी करने की थी मांग। सुप्रीम कोर्ट सुधा मिश्रा की ओर से दायर की गई पिटीशन पर सुनवाई कर रहा था. मिश्रा का कहना था कि जो लोग पुराने नोट जमा नहीं कर सके उनके बारे में सुप्रीम कोर्ट सरकार को निर्देश जारी करे.