Home CHANDIGARH बागवानी फसलों का समर्थन मूल्य तय करेगी हरियाणा सरकार

बागवानी फसलों का समर्थन मूल्य तय करेगी हरियाणा सरकार

52
0
चंडीगढ़, 16 नवम्बर । हरियाणा के मख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में किसानों के उत्पाद के लाभप्रद मूल्य तय करने के लिए सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) शुरू करने की योजना बनाई है।
        मुख्यमंत्री आज नई दिल्ली में इंडिया टुडे स्टेट ऑफ स्टेट्स कन्कलेव-2017 समारोह में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से समावेशी विकास और पर्यटन विकास के क्षेत्र में इंडिया टुडे स्टेट ऑफ स्टेट्स अवार्ड प्राप्त करने के बाद समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
        उन्होंने अपने अभिभाषण के दौरान विकास के विभिन्न पहलुओं पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, ‘हम पंडित दीन दयाल उपाध्याय द्वारा प्रतिपादित अन्त्योदय दर्शन को एक समावेशी विकास के आदर्श के रूप में अपना रहे हैं, क्योंकि उनका उद्देश्य समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक समाज कल्याण की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।’
        रोजगार से भ्रष्टाचार को समाप्त करने और केवल योग्यता के आधार पर नौकरियां सुनिश्चित करने के लिए उठाए गये कदमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा का युवा आशावादी बना है और वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए शिक्षा ग्रहण करने व सीखने की तरफ प्रोत्साहित हुआ है।
        ‘प्रदेश में पहली बार सत्ता में आने वाली पार्टी के एक नये मुख्यमंत्री का अभी केवल 3 वर्ष का कार्यकाल हुआ है। पहले दो वर्षों के दौरान पिछली सरकारों के गड्ढे भरे गये। इस प्रकार, वास्तविक रूप से मेरी सरकार ने केवल एक वर्ष कार्य किया है और अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा, आप कल्पना कर सकते हैं कि अगले दो वर्षों के बाद हरियाणा कैसा होगा।’
        प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए पिछले राजनैतिक मतभेद से ऊपर उठने की आवश्यकता पर बल देते हए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने हरियाणा के प्रत्येक हिस्से का एक समान विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है। मनोहर लाल ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश में 14000 तालाबों का संरक्षण और प्रबन्धन करने के लिए तालाब प्रबन्धन प्राधिकरण की स्थापना की है ताकि उनका सिंचाई के लिए उपयोग किया जा सके। हमारी सरकार सिंचाई के पानी का एक समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम बेहतर परिणामों के लिए टपका सिंचाई को बढ़ावा दे रहे हैं।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों और लोगों के सक्रिय सहयोग के परिणामस्वरूप प्रदेश के लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।