Home BREAKING किसान पेंशन लागू करने के लिए कमेटी की रिपोर्ट का किया जा...

किसान पेंशन लागू करने के लिए कमेटी की रिपोर्ट का किया जा रहा अध्ययनः- मुख्यमंत्री

8
0

चण्डीगढ़, 21 फरवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूवार को यहां कहा कि प्रदेश वभाग से भी राय ली जाएगी कि कितना अतिरिक्त वित्तीय भार पडऩे की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 24 फरवरी को केन्द्रीय बजट में घोषित ‘किसान सम्मान निधि’ योजना की पहली किस्त हरियाणा के किसानों के खाते में भेजने का शुभारंभ करेंगे। लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों को इस योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री गुरूवार को यहां हरियाणा विधान सभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र की इस योजना से हरियाणा के लगभग 10 लाख किसानों को लाभ मिलने का अनुमान है। यह केन्द्र की योजना है और योजना के मानदंडों के अनुरूप 5 एकड़ तक के किसानों को लाभ दिया जाएगा। केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को किसानों के राजस्व आंकड़े उपलब्ध करवाने को कहा है और हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जो ये आंकड़े सबसे पहले उपलब्ध करवाएगा।

एम्स के बारे में सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने रेवाड़ी जिले के मनेठी में ही केन्द्र सरकार एम्स मंजूर किया है। झज्जर जिले के बाढ़सा वाला कैंसर संस्थान दिल्ली के एम्स का एक हिस्सा है। विपक्ष बेवजह इस मुद्दे पर भ्रम फैला रही है।
पुलवामा केशहीदों के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के दो जवान इस आंतकवादी घटना में शहीद हुए हैं और वे गुरूवार को ही उनके परिवारों से मिले हैं। सरकार की नीति के अनुसार शहीदों के आश्रितों को 50-50 लाख रुपये व एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। आज 50 लाख रुपये की राशि उनके खातों में डाल दी गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनकी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ मुलाकात के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक आम मुलाकात थी। आगामी लोक सभा चुनाव के साथ हरियाणा विधान सभा के चुनाव नहीं होंगे। लोक सभा चुनाव के लिए उम्मीदवार केन्द्रीय संसदीय बोर्ड तय करेगा।